लुधियाना : पंजाब के कैबिनेट मंत्री संजीव अरोड़ा ने 17 और 18 अगस्त को लुधियाना के सर्किट हाउस में निवासियों की शिकायतों को सुनने के लिए पूरे दो दिन समर्पित किए। प्रतिदिन सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित विशेष जन संपर्क सत्रों में शहर भर से सैकड़ों लोग शामिल हुए, जो इस पहल के प्रति नागरिकों की व्यापक अपेक्षाओं और विश्वास को दर्शाता है।
समाज के विभिन्न वर्गों का प्रतिनिधित्व करने वाले व्यक्तियों और प्रतिनिधिमंडलों – जिनमें स्थानीय सामाजिक नेता, सामाजिक संगठन और एसोसिएशनों के प्रतिनिधि शामिल थे – ने अपनी समस्याओं को मंत्री के समक्ष उठाया। प्रस्तुत किए गए अधिकांश मुद्दे नगर निगम, पुलिस प्रशासन, राजस्व विभाग और पंजाब राज्य विद्युत निगम लिमिटेड (पीएसपीसीएल) के कामकाज से संबंधित थे। नागरिकों ने अपर्याप्त नागरिक सुविधाओं, लंबित राजस्व मामलों, कानून-व्यवस्था की समस्याओं और बिजली संबंधी समस्याओं जैसी चुनौतियों का उल्लेख किया।
तत्काल और प्रभावी समाधान सुनिश्चित करने के लिए, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी सत्रों के दौरान उपस्थित थे। इनमें एडीसी अमरजीत बैंस और संयुक्त नगर आयुक्त विनीत कुमार भी शामिल थे। लुधियाना के पुलिस आयुक्त स्वप्न शर्मा के निर्देश पर एडीसीपी वैभव सहगल भी उपस्थित थे। उनकी उपस्थिति ने यह सुनिश्चित किया कि शिकायतों का तुरंत संज्ञान लिया जाए और बिना किसी देरी के अनुवर्ती कार्रवाई शुरू की जाए।
मंत्री अरोड़ा ने प्रत्येक आगंतुक को अपनी समस्याएँ बताने के लिए पर्याप्त समय दिया और पारदर्शिता और उत्तरदायी शासन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को उठाए गए मुद्दों पर शीघ्र और परिणामोन्मुखी कार्रवाई करने का निर्देश दिया और इस बात पर ज़ोर दिया कि जन शिकायतों के निवारण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए।
इस अवसर पर बोलते हुए, अरोड़ा ने कहा कि इस तरह के संवादात्मक सत्र सरकार और नागरिकों के बीच एक महत्वपूर्ण सेतु का काम करते हैं। उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि लोगों की रोज़मर्रा की समस्याओं का समाधान शासन में उनके विश्वास को मज़बूत करता है और ज़मीनी स्तर पर सरकारी नीतियों के सुचारू कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने में मदद करता है।
दो दिवसीय इस कार्यक्रम की उपस्थित लोगों ने व्यापक रूप से सराहना की और इसने नागरिक-केंद्रित प्रशासन प्रदान करने के सरकार के संकल्प को और मज़बूत किया। निवासियों ने मंत्री द्वारा सीधे अपनी बात सुने जाने पर संतोष व्यक्त किया और संबंधित अधिकारियों को दिए गए शीघ्र निर्देशों का स्वागत किया।
ऐसी पहलों के साथ लुधियाना ने सहभागी शासन का एक सकारात्मक उदाहरण स्थापित किया है, जिससे प्रशासन लोगों के करीब आया है और नागरिक चिंताओं का समाधान तत्परता और जवाबदेही के साथ किया गया है।
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